पेयजल कनेक्शन को नियमित नहीं करवाने वालों पर होगी कार्रवाई

शहरमें अवैध रूप से चल रहे पेयजल कनेक्शनों को नियमित करने के लिए जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग द्वारा उपभोक्ताओं को विशेष अवसर प्रदान किया गया है।

विभाग ने अवैध कनेक्शनों को नियमित करने वाले उपभोक्ताओं के खिलाफ कानूनी कार्रवाई करने का मन बनाया है। जनस्वास्थ्य विभाग के एसडीओ आदर्श कुमार ने बताया कि शहर में अनेक लोग अवैध रूप से कनेक्शन करके पेयजल का उपयोग कर रहे हैं। इससे विभाग सरकार को राजस्व का भारी नुकसान होता है तथा उपभोक्ताओं की सही संख्या की जानकारी मिल पाने के कारण सभी तक पर्याप्त पेयजल की उपलब्धता सुनिश्चित नहीं होती है।

उन्होंने कहा कि शहर के सभी अवैध कनेक्शनों को नियमित करने के लिए शहरवासियों को मौका प्रदान किया गया है।

इसके तहत विभाग की पेयजल आपूर्ति का उपयोग करने वाले ऐसे व्यक्ति जिनका कनेक्शन वैध नहीं है, जनस्वास्थ्य विभाग के कार्यालय में जाकर अपनी फाइल तैयार करवाकर अपने कनेक्शन को नियमित करवा सकते हैं।

उन्होंने बताया कि ऐसे लोगों के खिलाफ कड़ी कानूनी कार्रवाई की जाएगी जो विभाग द्वारा दिए गए अवसर का लाभ उठाकर अपने कनेक्शन नियमित नहीं करवाते। उन्होंने बताया कि सरकार द्वारा पेयजल कनेक्शन को नियमित करवाने के लिए 1000 रुपये तथा सीवरेज कनेक्शन को नियमित करवाने के लिए 500 रुपये फीस निर्धारित की गई है। कनेक्शन नियमित करवाने के लिए अभ्यर्थी को मकान के मालिकाना हक की फोटोस्टेट प्रति तथा राशन कार्ड या वोटर कार्ड की प्रति देनी होगी। उन्होंने आह्वान किया कि विभाग की इस योजना का लाभ उठाते हुए सभी शहरवासी अपने पेयजल सीवरेज कनेक्शन अवश्य नियमित करवा लें ताकि उन्हें कानूनी कार्रवाई का सामना करना पड़े।

TOHANA.CO.IN - ALL RIGHTS RESERVED - COPYRIGHT © 2013-2015